नई गाड़ी नहीं खरीदेंगे, किसी को पांव नहीं छूने देंगे…RJD कोटे के मंत्रियों को तेजस्वी यादव की नसीहत

बिहार में डिप्टी सीएम की कुर्सी संभालने के बाद से तेजस्वी यादव लगातार एक्शन में हैं. बात चाहे विभिन्न विभागों के समीक्षा की हो या फिर अपने अधिकारियों को निर्देश देने की, तेजस्वी लगातार काम करते दिख रहे हैं. इस क्रम में तेजस्वी यादव ने अपनी पार्टी यानी राजद के कोटे से मंत्री बने विधायकों/विधान पार्षदों के लिए भी गाइडलाइन जारी किया है. इस गाइडलाइन में तेजस्वी ने सारी चीजों का उल्लेख किया है, जिससे किसी भी तरह से उनकी या फिर सरकार की आलोचना न हो.

तेजस्वी यादव ने इस गाइडलाइन में सरकारी संसाधनों के सीमित उपयोग से लेकर प्रोटोकॉल तक का पाठ अपने मंत्रियों को पढ़ाया है. उन्होंने इस गाइडलाइन को सोशल मीडिया के जरिये भी फ्लैश किया है ताकि लोगों को भी इसके बारे में पता लग सके. तेजस्वी यादव ने लिखा है- हमने राजद कोटे के सभी माननीय मंत्रियों से निम्नलिखित आग्रह का पालन करने का निवेदन किया है.

 

मंत्रियों के लिए तेजस्वी यादव द्वारा बनाये गए नियम

1. सरकार में राष्ट्रीय जनता दल के कोटे से बने मंत्री विभाग में अपने लिए कोई नई गाड़ी नहीं खरीदेंगे.
2. राष्ट्रीय जनता दल के मंत्री उम्र में उनसे बड़े कार्यकर्ता, शुभचिंतक, समर्थक या किसी भी अन्य व्यक्ति को पांव नहीं छूने देंगे. शिष्टाचार और अभिवादन के लिए हाथ जोड़कर प्रणाम, नमस्ते व आदाब की परंपरा को ही बढ़ावा देंगे.
3. सभी मंत्रियों से आग्रह है कि उनका सभी के साथ सौम्य और शालीन व्यवहार हो तथा बातचीत सकारात्मक रहे. सादगी से पेश आते हुए सभी जाति/धर्म के गरीब एवं जरुरतमंद लोगों को अविलंब प्राथमिकता के आधार पर मदद करेंगे.
4. किसी से भेंट स्वरूप पुष्पगुच्छ/गुलदस्ता लेने-देने के स्थान पर किताब-कलम के आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगे। और इस आशय का आग्रह लगातार करेंगे.

5. सभी विभागीय कार्यों में माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ईमानदारी, पारदर्शिता, तत्परता और त्वरित क्रियान्वयन की कार्यशैली को बढ़ावा देंगे.

6. सभी माननीय मंत्रीगण आदरणीय मुख्यमंत्री जी, बिहार सरकार एवं अपने अधीनस्थ विभागों, कार्य योजनाओं और विकास कार्यों का सोशल मीडिया पर लगातार प्रचार-प्रसार करेंगे ताकि जनता को आपके हरेक पहलकदमी की सकारात्मक जानकारी प्राप्त हो सके.

 

तेजस्वी यादव की ये गाइडलाइन ऐसे वक्त आई है जब बिहार में महागठबंधन के मंत्री लगातार आपराधिक मामलों से लेकर मंत्री के प्रोटोकॉल को तोड़ने को लेकर विपक्ष के निशाने पर हैं. पिछले दिनों ही तेजस्वी के बड़े भाई और बिहार सरकार में मंत्री तेजप्रताप यादव विभाग की एक बैठक में अपने जीजा शैलेश कुमार के साथ दिखे थे, जिसके बाद से विपक्ष नीतीश सरकार पर लगातार हमलावर है.

Leave a Comment

close