Bihar Weather Update: बिहार में अभी और मजबूत होगा मानसून, झमाझम बारिश के आसार

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार मजबूत हो रहा है. मानसून के मजबूत होने की वजह से प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में बिहार के बाकी हिस्‍सों में भी मानसून के मजबूत होने की संभावना जताई है. मानसून के और मजबूत होने की वजह से प्रदेश के बाकी हिस्‍सों में भी भारी बारिश होने की बात कही गई है. बिहार में सीमांचल के रास्‍ते मानसून ने प्रवेश किया था. इसके बाद यह धीरे-धीरे प्रदेश के अन्‍य हिस्‍सों में मानसून फैलता गया. मौसम विज्ञानियों ने प्रदेश के समस्‍त हिस्‍सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. बता दें कि बिहार के कई हिस्‍सों के लोगों को अच्‍छी बारिश का इंतजार था. इन लोगों के लिए 29 जून 2022 का दिन अच्‍छा रहा. कई हिस्‍सों में बारिश हुई है.

 

IMD ने बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही बुधवार को प्रदेश के कई हिस्‍सों में काफी तेज बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विज्ञानियों ने अब बिहार में 2 जुलाई तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है. बिहार में खेतीबारी के लिए मानसूनी बारिश काफी महत्‍वपूर्ण है. अच्‍छी बारिश होने से फसलों की पैदावार भी अच्‍छी होती है. मानसून के सामान्‍य न होने की वजह से खेतीबारी का काम भी बुरी तरह से प्रभावित होता है. मौसम विभाग ने शुरुआत में ही इस बार मानसून के सामान्‍य रहने की संभावना जताई थी. फिलहाल मानसून की रफ्तार पूर्वानुमानों के अनुसार ही है और लगातार बारिश हो रही है.

गंडक नदी के जलस्‍तर में कमी

बिहार में बारिश के बीच राहत वाली खबर है. मूसलाधार बारिश के कारण बिहार में कई नदियां उफना गईं. अब सूचना मिली है कि गंडक नदी के जलस्‍तर में कमी दर्ज की गई है. वाल्‍मीकिनगर स्थित गंडक बैराज के जलस्‍तर में कमी दर्ज की गई है. फिलहाल बैराज से 2 लाख 30 हजार क्‍यूसेक पानी डिस्‍चार्ज हो रहा है. दरअसल, नेपाल की तराई वाले क्षेत्रों में बारिश थमने से नदी में पानी का बहाव कम हुआ है.

 

मानसून के सामान्‍य रहने का पूर्वानुमान

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से पहले ही इस सीजन अच्‍छी बारिश होने की संभावना जताई थी. मौसम विज्ञानियों के पूर्वानुमान के अनुसार ही प्रदेश में बारिश हो रही है. आने वाले दिनों में मानसून और मजबूत होगा और तकरीबन सभी क्षेत्रों में अच्‍छी बारिश होगी.

Leave a Comment

close