BRABU TDC Part 1 Exam 2022 : स्नातक सत्र 2020-23 के पार्ट- वन की परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी या सब्जेक्टिव

BRABU TDC Part 1 Exam 2022 : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय यानि बीआरएबीयू स्नातक सत्र 2020-23 . में पार्ट- I परीक्षा ऑब्जेक्टिव या सब्जेक्टिव होगी। इस पर फैसला परीक्षा बोर्ड यानी परीक्षा बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा.

 

BRABU प्रशासन ने पूर्व में लिया था यह निर्णय:

बता दें कि COVID-19 अवधि के दौरान सत्र के अनियमित होने के बाद, बीआरएबीयू प्रशासन ने स्नातक सत्र 2019-22 और 2020-23 की पार्ट-वन परीक्षा को ऑब्जेक्टिव रूप से आयोजित करने का निर्णय लिया था। परीक्षा बोर्ड सहित अन्य निकायों से सहमति के बाद दिसंबर, 2021 में स्नातक सत्र 2019-22 की पार्ट वन परीक्षा ओएमआर शीट पर ली गई।

स्नातक परीक्षा में पहली बार प्रयोग किया गया था यह ऑब्जेक्टिव:

बीआरएबीयू प्रशासन द्वारा स्नातक परीक्षा में पहली बार यह प्रयोग किया गया, जिसका अनुभव अच्छा नहीं रहा। आपको बता दें कि करीब 10 दिन में रिजल्ट आ गया, लेकिन गलती सुधारने में 3 महीने लग गए।

 

इसी माह होनी है स्नातक पार्ट- वन की परीक्षा:

आपको बता दें कि इसी माह यानी अप्रैल 2022 में स्नातक सत्र 2020-23 की पार्ट-1 की परीक्षा होनी है. ऐसे में छात्र परेशान हैं कि स्नातक पार्ट वन परीक्षा का पैटर्न क्या होगा।

 

BRABU के कुलपति ने बताया:

बीआरएबीयू के कुलपति प्रो हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि स्नातक सत्र 2020-23 की पार्ट वन परीक्षा की तर्ज पर अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. उन्होंने बताया कि वह अस्वस्थता के कारण मुख्यालय से बाहर हैं, जल्द ही परीक्षा बोर्ड की बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि परीक्षा बोर्ड की मंजूरी के बाद परीक्षा का पैटर्न तय किया जाएगा.

 

11 अप्रैल तक बिना विलंब शुल्क भरा जायेगा फॉर्म:

बताते चलें की स्नातक सत्र 2020-23 के पार्ट- वन परीक्षा 2021 के लिए Exam Form भरा जा रहा है। BRABU की ओर से कॉलेजों को स्नातक पार्ट- वन का परीक्षा फॉर्म(Exam Form) भेज दिया गया है। वहीं कार्यालय से छात्रों को परीक्षा फॉर्म दिया जाता है, जिसे चेक करके Exam Fees के साथ जमा करना है। BRABU के परीक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि Form में कोई त्रुटि होने पर पेन से सुधार करके जमा करेंगे, जिसको कॉलेज की ओर से संशोधित किया जायेगा। बता दें की 11 April, 2022 तक बिना विलंब शुल्क के स्नातक पार्ट- वन का परीक्षा फॉर्म भरा जायेगा। वहीं विलंब न शुल्क के साथ Exam Form जमा करने की तिथि अभी घोषित नहीं की गयी है।

बता दें कि स्नातक सत्र 2020-23 की पार्ट वन परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा फॉर्म भरा जा रहा है. बीआरएबीयू की ओर से स्नातक पार्ट वन का परीक्षा फार्म कॉलेजों को भेज दिया गया है। वहीं परीक्षा फॉर्म छात्रों को कार्यालय से दिया जाता है, जिसे जांच कर परीक्षा शुल्क के साथ जमा करना होता है। बीआरएबीयू के परीक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि फार्म में कोई त्रुटि हो तो उसे पेन से सुधार कर जमा कर दें, जिसे कॉलेज द्वारा संशोधित किया जाएगा. आपको बता दें कि 11 अप्रैल 2022 तक ग्रेजुएशन पार्ट-1 का परीक्षा फॉर्म बिना लेट फीस के भरा जाएगा. वहीं, बिना लेट फीस के परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।

 

1.13 लाख विद्यार्थी स्नातक पार्ट- वन परीक्षा में होंगे शामिल:

बता दें कि ग्रेजुएशन सेशन 2020-23 में 1.13 लाख स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। कोविड-19 अवधि के दौरान बीआरएबीयू और कॉलेज बंद रहे, जिसके कारण प्रवेश में देरी हुई। हालांकि इनकी परीक्षा पिछले साल ही होनी थी, लेकिन बीआरएबीयू प्रशासन की लापरवाही के कारण ऐसा नहीं हो सका. उनका पंजीकरण इसी साल किया गया था। छात्रों ने बताया कि कॉलेज में भी यह नहीं बताया जा रहा है कि Objective प्रश्न पूछे जाएंगे या सब्जेक्टिव। इससे तैयारी भी प्रभावित हो रही है।

Leave a Comment

close