HomeCricketइन 3 वजहों से वर्ल्ड कप होगा अपना !

इन 3 वजहों से वर्ल्ड कप होगा अपना !

16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट का महासमर शुरू हो रहा है, जिसमें विश्व की 12 टॉप टीमों के बीच भीषण टक्कर होगी. 23 अक्टूबर को भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगी. मेलबर्न में रोहित शर्मा की टीम का सामना होगा चीर–प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की टीम से. एशिया कप में पाकिस्तान ने हमें हराया है, लेकिन वर्ल्ड कप में हम उन्हें हराएंगे और फिर पिछले साल वाला टी20 वर्ल्ड कप का बदला भी तो लेना है. वो हार हमें चैन से सोने नहीं दे रहा है, इससे पहले कभी भी वर्ल्ड कप इवेंट में हम पाकिस्तान की टीम से नहीं हारे थे. लेकिन इस बार भारत के तेवर अलग होंगे.

एशिया कप में भले ही हमें हार मिली लेकिन हमने तगड़ी बल्लेबाजी की. हमारे बल्लेबाजों ने बल्ले से धमाल मचाया और अब वो बल्ले ऑस्ट्रेलिया में कहर बरपाने को तैयार हैं. कप्तान रोहित शर्मा अकेले सामने वाली टीम को हिला सकते हैं, उनका बल्ला बोलता नहीं आग उगलता है, ये हमने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में देखा ही है. और फिर विराट कोहली भी फॉर्म में लौट आए हैं. एशिया कप में उनके शतक का इंतजार खत्म हो ही गया. अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने तूफानी शतक लगाया और नाबाद लौटे. सूर्यकुमार यादव शानदार फॉर्म में हैं. अभी उन्होंने बाबर आजम को पछाड़ टॉप-3 बेस्ट टी20 बल्लेबाजों में अपनी जगह बनाई है और बहुत जल्द नंबर-1 भी बन जाएंगे. इसके बाद हमारे पास केएल राहुल हैं, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत और दीपक हूडा हैं. ऑलराउंडर में हमारे पास हार्दिक पंड्या मौजूद हैं, जो अपनी कप्तानी में नई नवेली टीम गुजरात टाइटन्स को डेब्यू सीजन में ही आईपीएल का खिताब जितवा कर आ रहे हैं.

 

उनकी वापसी किसी सपने से कम नहीं है और इसलिए आगामी टी20 वर्ल्ड कप में मुझे भारत की सफलता दिख रही है. अनुभवी ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा की कमी हमें जरुर खलेगी लेकिन कोई बात नहीं, उनका रिप्लेसमेंट हमें मिल गया है. अक्सर पटेल, जो कि शानदार फॉर्म में हैं जडेजा के परफेक्ट रिप्लेसमेंट साबित हो रहे हैं. हमारे पास एक और ऑलराउंडर है जिसका नाम है रविचंद्रन अश्विन. अश्विन दिग्गज ऑफ–स्पिनर तो हैं ही, साथ ही बल्ले से विपक्षी टीम को परेशान करने का दम रखते हैं. ये हमने कई मैचों में देखा है. अब बात करते हैं हमारे गेंदबाजों की.

 

तो दोस्तों जसप्रीत बुमराह वापस आ गए हैं, उनके अलावा डेथ ओवर स्पेशलिस्ट हर्षल पटेल ने भी वापसी कर ली है. इसके अलावा हमारे पास भुवनेश्वर कुमार हैं, जो नई गेंद से बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटते हैं. और अर्शदीप सिंह, जो आईपीएल की खोज हैं. पंजाब का यह गेंदबाज जबरदस्त क्षमता रखता है, यह गेंदबाज 6 की 6 गेंद योर्कर फेंक सकता है. इसके अलावा हमने स्टैंडबाय में मोहम्मद शमी और दीपक चाहर को भी रखा है और युवा स्पिनर रवि बिश्नोई भी हैं. और एक बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के रूप में साथ हैं.

 

अब बात करते हैं आखिर कैसे टीम इंडिया आगामी टी20 वर्ल्ड कप में सफल हो सकता है और ये हम नहीं श्रीलंका के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज महेला जयवर्धने कह रहे हैं. जयवर्धने जो कि अपने समय के बेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं, और उन्होंने बताया है कि इस बार भारत इन 3 कारणों से विश्व कप में सफल साबित हो सकता है. जयवर्धने ने पहला कारण बताया जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी. दिग्गज बल्लेबाज ने कहा कि एशिया कप में बुमराह के ना रहने से भारतीय टीम को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा नहीं होगा. उन्होंने कहा कि बुमराह ऑस्ट्रेलिया में कहर बरपाएंगे. वो नई और पुरानी गेंद दोनों से खतरनाक साबित होंगे.

इसके अलावा उन्होंने विराट कोहली को एक फैक्टर बताया. जयवर्धने ने कहा कि अब जब विराट कोहली फॉर्म में लौट आए हैं और विपक्षी टीम के लिए वो परेशानी खड़ी करेंगे.

 

इसके बाद जयवर्धने ने तीसरी और अंतिम बात कही, उन्होंने कहा कि विश्व कप मोमेंटम का खेल है. उन्होंने कहा कि विश्व कप सही समय पर अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने के बारे में है. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि भारत में ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ऐसा कर सकते हैं.

Nikhil Pratap
Nikhil Prataphttps://bestresearch.in/
Nikhil Pratap is Editor Head of Best Research. He is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. He is also media advisor at bestresearch.in. Contact: nikhil@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close