साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में इन 5 भारतीय खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, देखें पूरी लिस्ट

आईपीएल 2022 का सत्र समाप्त होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का फोकस आगामी टी-20 क्रिकेट विश्व कप पर है. अब टीम इंडिया इंटरनेशनल क्रिकेट में एक्शन में दिखेगी. 9 जून से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का आगाज हो रहा है. इस महत्वपूर्ण श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पहले ही टीम इंडिया का ऐलान कर चुका है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. वहीं कुछ पुराने क्रिकेटरों की वापसी हुई है. इस सीरीज में हार्दिक पंड्या दिनेश कार्तिक और अर्शदीप सिंह समेत ऐसे 5 भारतीय खिलाड़ी हैं जिन पर सबकी नजर रहेंगी. आइए हम आपको इन खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से बताते हैं.

हार्दिक पंड्या: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में हार्दिक पंड्या पर सबकी निगाह होगी. आईपीएल 2022 में उन्होंने शानदार बैटिंग और बॉलिंग की. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल मैच में उन्होंने 17 रन देकर 3 विकेट लिए. इसके बाद बल्लेबाजी करते हुए 34 रन बनाए. इससे पहले हार्दिक की फिटनेस को लेकर सवाल उठाए गए थे. लेकिन आईपीएल में उन्होंने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया. 15वें सीजन में उन्होंने 487 रन बनाने के अलावा 8 विकेट भी लिए. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में उनके हरफनमौला प्रदर्शन पर सबकी निगाह होगी.

 

केएल राहुल: आईपीएल 2022 में केएल राहुल ने लाजवाब बैटिंग की. उनकी कप्तानी में लखनऊ सुपर जायंट्स ने प्लेऑफ में दस्तक दी. सलामी बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल काफी सफल रहे. उन्होंने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए टूर्नामेंट में 616 रन बनाए. टीम इंडिया को उम्मीद है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में केएल राहुल ज्यादा आक्रामक होकर बल्लेबाजी करेंगे.

 

दिनेश कार्तिक: आईपीएल 2022 में दिनेश कार्तिक उन खिलाड़ियों की कतार में शामिल हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा प्रभावित किया. उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए फिनिशर की भूमिका निभाई. उन्हें सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन के पुरस्कार से नवाजा गया. टूर्नामेंट में उन्होंने 183 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए. डेथ ओवर्स में उन्होंने 220 के स्ट्राइक रेट के साथ 242 रन बनाए. लीग में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया है. वह साल 2019 के बाद पहली बार भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे.

 

उमरान मलिक: सनराइजर्स हैदराबाद के फास्ट बॉलर उमरान मलिक अपनी तेज बॉलिंग के चलते सुर्खियों में ऱहे. आईपीएल 2022 में उन्होंने ज्यादातर 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बॉलिंग की. वह 15वें सीजन में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले दूसरे बॉलर रहे. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ एक मैच में उमरान ने 157 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. आईपीएल 2022 में उन्होंने 22 विकेट चटकाए. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर 5 विकेट आउट करना रहा. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में उनकी तेजी एक बार फिर देखने को मिलेगी.

 

अर्शदीप सिंह: आईपीएल 2022 में उमरान मलिक की तरह अर्शदीप सिंह ने भी अपनी बॉलिंग से काफी प्रभावित किया. स्लॉग ओवरों में उन्होंने कमाल की बॉलिंग की. वह डेथ ओवरों में सबसे कंजूस बॉलर रहे. हालांकि आईपीएल में वह ज्यादा विकेट नहीं ले पाए लेकिन सधी गेंदबाजी करने में उनका कोई तोड़ नहीं था. 15वें सीजन में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 37 रन देकर 3 विकेट रहा. इस सीजन में वह 10 विकेट लेने में सफल रहे. साल 2018 में भारत की अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के हिस्सा रहे अर्शदीप से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में काफी उम्मीद है.

Leave a Comment

close