Asia Cup 2022: भारत ने पाकिस्तान को किया तहस-नहस, 9 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके

टीम इंडिया (Team India) टी20 एशिया कप में बतौर चैंपियन उतरेगी. टी20 टूर्नामेंट 27 अगस्त से 11 सितंबर तक यूएई में होना है. इस फॉर्मेट में दूसरी बार टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा था. पहली बार इसका आयोजन 2016 में बांग्लादेश में किया गया था. तब भारतीय टीम ही चैंपियन बनी थी. मौजूदा टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें उतर रही हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच (IND vs PAK) 28 अगस्त को दुबई में भिड़ंत होनी है. जब टी20 टूर्नामेंट में पिछली बार दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं, तब भारत को बड़ी जीत मिली थी. ऐसे में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में भारतीय टीम की नजर लगातार दूसरे खिताब के साथ-साथ पाकिस्तान को पटकनी देने पर भी होगी.

भारत और पाकिस्तान 2016 में टी20 एशिया कप में 27 फरवरी को मीरपुर में आमने-सामने हुए थे. कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों को उनके फैसले को साबित और पाकिस्तान के 9 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके. पहले ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने मोहम्मद हफीज (4) को आउट किया. चौथे ओवर में शर्जील खान (7) को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया.

 

3 ओवर में 4 विकेट खोए

इसके बाद पाकिस्तान की टीम लड़खड़ा गई. छठे ओवर की 5वीं गेंद पर खुर्रम मंजूर 10 रन बनाकर रन आउट हुए. 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर हार्दिक पंड्या ने शोएब मलिक (4) को धोनी के हाथों कैच कराया. 8वें ओवर में पाक ने 2 विकेट खोए. पहले उमरान अकमल (3) को युवराज सिंह ने पवेलियन भेजा. फिर कप्तान शाहिद अफरीदी (2) रन आउट हो गए. इस तरह से स्कोर 6 विकेट पर 42 रन हो गया. सरफराज अहमद ने 25 रन बनाकर स्कोर को 80 रन के पार पहुंचाया.

 

5 गेंदबाजों ने झटके विकेट

पाकिस्तान की पूरी टीम 17.3 ओवर में 83 रन बनाकर आउट हो गई. टीम की ओर से दूसरा बड़ा स्कोर अतिरिक्त रन का रहा. भारत ने 15 रन अतिरिक्त के रूप में दिए. इसमें 11 रन वाइड के थे. 5 गेंदबाजों ने कम से कम एक विकेट लिया. हार्दिक पंड्या सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 3.3 ओवर में 8 रन देकर 3 विकेट लिए. रवींद्र जडेजा ने 11 रन देकर 2 विकेट झटके. आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह और युवराज सिंह को एक-एक विकेट मिला.

 

पहले ओवर में 2 विकेट गिरे

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत भी बेहद खराब रही थी. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने पहले ओवर में दोनों ओपनर्स को आउट किया. दोनों ही बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल सके. रोहित शर्मा 2 गेंद पर शून्य और अजिंक्य रहाणे एक गेंद पर शून्य रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हुए. सुरेश रैना भी एक रन बनाकर आमिर का शिकार हुए. इस तरह से टीम का स्कोर 8 रन पर 3 विकेट हो गया. इसके बाद विराट कोहली ने टीम को संभाला.

 

विराट कोहली और युवराज सिंह ने चौथे विकेट के लिए 68 रन जोड़े. कोहली ने आक्रामक बल्लेबाजी की. वे 51 गेंद पर 49 रन बनाकर आउट हुए. 7 चौका जड़ा. हार्दिक पंड्या भी खाता नहीं खोल सके. युवराज सिंह 32 गेंद पर 14 और एमएस धोनी 3 गेंद पर 7 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम ने लक्ष्य को 15.3 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. बाद में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को फाइनल में 8 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया था.

Leave a Comment

close