Asia Cup 2022: ‘भारत ने यहां IPL खेला है, लेकिन पाकिस्तान का पलड़ा भारी’

एशिया कप टी20 टूर्नामेंट का 2022 (Asia Cup) का आगाज 27 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होगा. छह टीमें इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान से मिली चौंकाने वाली हार के बाद पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. यह टी20 वर्ल्ड कप का सातवां सीजन था, जो यूएई में खेला गया था. वर्ल्ड कप मैचों में पहली बार ऐसा हुआ था कि भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद से भारत के लिए काफी कुछ बदल गया है. नए ऑल-फॉर्मेट कप्तान से लेकर तेज गेंदबाजों की भरमार और टी20 क्रिकेट खेलने का नया तरीका. उन्होंने नवंबर 2021 से रोहित की कप्तानी में भाग लेने वाली हर एक सीरीज को जीता है. और इसलिए जब भारत एशिया कप में खेलने के लिए मैदान में उतरेगा, तो उम्मीदें होंगी कि जीत का सिलसिला जारी रहेगा, लेकिन पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज सरफराज अहमद के अनुसार, अगले हफ्ते दुबई में जब दोनों पक्ष आमने-सामने होंगे, तो उनकी टीम का ‘मेन इन ब्लू’ के खिलाफ पलड़ा भारी होगा.

 

‘पाकिस्तान यूएई की परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझता है’

2017 चैंपियंस ट्रॉफी विजेता कप्तान ने कहा कि भले ही भारत ने पिछले कुछ महीनों में अच्छा क्रिकेट खेला हो, लेकिन पाकिस्तान यूएई की परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझता है, जिससे उन्हें मदद मिलेगी. सरफराज ने पाक टीवी पर कहा, ”किसी भी टूर्नामेंट का पहला मैच अभियान की टोन सेट करता है. हमारा पहला मैच भारत के खिलाफ है. निश्चित रूप से हमारा मनोबल ऊंचा होगा, क्योंकि जब हम पिछली बार मिले थे तो पाकिस्तान ने भारत को उसी स्थान पर हराया था. पीएसएल और यहां कई घरेलू सीरीज में खेलने के बाद पाकिस्तान परिस्थितियों से बहुत परिचित है. हां, भारत यहां आईपीएल खेल चुका है, लेकिन उसके पास इन परिस्थितियों में खेलने का उतना अनुभव नहीं है.”

 

‘शाहीन शाह अफरीदी का फिट होना जरूरी’

उन्होंने आगे कहा, ”पाकिस्तान के लिए शाहीन शाह अफरीदी का फिट होना जरूरी है. अगर आप उनकी मौजूदा टीम को देखें तो वे अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं. लेकिन हमारी टीम, खासकर सबसे छोटे प्रारूप में, अच्छा खेल रही है.”

 

पिछले साल भारत को पाक से मिली थी हार

बता दें कि पाकिस्तान ने इससे पहले पिछले 12 मुकाबलों (50 ओवर और टी20 संयुक्त रूप से) में भारत को कभी नहीं हराया था, लेकिन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में 13 वें प्रयास में उन्होंने अंततः ‘मेन इन ब्लू’ को हराकर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया. भारत की उम्मीदों को कुचलने वाली बाबर आजम की टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की.

 

28 अगस्त को आमने-सामने होंगे भारत-पाक

10 महीने से अधिक समय के बाद ये दोनों टीमें 28 अगस्त (रविवार) को दुबई में एक-दूसरे के खिलाफ फिर से खड़ी होंगी. जहां, एक तरफ पाकिस्तान लगातार दो जीत हासिल करना चाहेगा. वहीं, रोहित शर्मा एंड कंपनी भी बदला लेने और स्कोर बराबर करने के लिए बेताब होगी.

 

यह मैच दुबई में खेला जाएगा. एक ऐसी जगह, जहां पिछले कुछ सालों में भारतीय और पाकिस्तानी दोनों खिलाड़ियों ने खूब क्रिकेट खेला है. आईपीएल 2021 पूरा सीजन और 2020 में आधा भाग खाड़ी देश में हुआ था, जिससे भारतीय खिलाड़ियों को वहां की परिस्थितियों के अभ्यस्त होने का पर्याप्त मौका मिला. और पाकिस्तान के लिए इसने कई वर्षों तक घरेलू मैदान के रूप में काम किया, जब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आखिरकार पाकिस्तान में लौटकर नहीं आया.

Leave a Comment

close