HomeCricketT20 World Cup: विराट कोहली को टीम से बाहर करने की सलाह...

T20 World Cup: विराट कोहली को टीम से बाहर करने की सलाह देने वाले देख लें India vs Pakistan मैच

‘विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप की टीम से बाहर कर देना चाहिए.’ यह ऐसी राय थी, जो गौतम गंभीर, कपिल देव से लेकर तमाम क्रिकेटरों ने बार-बार दी. शुक्र है कि गंभीर या कपिल देव भारतीय टीम के चयनकर्ता नहीं थे. नहीं तो वे अपनी राय के मुताबिक विराट कोहली को टीम इंडिया से कब का बाहर कर चुके होते. वह तो भला हो मौजूदा चयनकर्ताओं का और उनसे भी अधिक कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ का, जिन्होंने विराट कोहली पर अपना यकीन बना रखा. और विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलकर दिखाया कि वे ऐसे ही विराट नहीं बने हैं.

Virat-Kohli

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला गया. भारत ने इस मुकाबले को आखिरी गेंद पर 4 विकेट से जीता. यह मुकाबला कितना रोमांचक रहा होगा, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आखिरी ओवर में कैच-स्टंपिंग, नो बॉल-वाइड बॉल, फ्री हिट, बाई रन, चौका-छक्का सब कुछ दिखा. लेकिन इस सबके बावजूद यह कहने में गुरेज नहीं होना चाहिए यह विराट कोहली का मैच था.

 

पाकिस्तान ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 159 रन बनाए. भारत ने इसके जवाब में महज 10 रन बनने तक अपने दोनों ओपनर केएल राहुल (4) और रोहित शर्मा (4) के विकेट गंवा दिए. सूर्यकुमार 15 और अक्षर पटेल 2 रन ही बना सके. भारत ने एक समय 31 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे. यहां से विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने मोर्चा संभाला. दोनों ने 113 रन की साझेदारी की. इसमें ज्यादा रन कोहली के बल्ले से ही निकले.

 

विराट कोहली ने 53 गेंद पर 82 रन की पारी खेली. इसमें 6 चौके और 4 छक्के शामिल थे. कोहली की पारी को दो हिस्सों में बांटा जा सकता है. पहला हिस्सा, जब वे टीम की पारी संभाल रहे थे और संभल कर खेल रहे थे. उनके खेल का दूसरा हिस्सा तब सामने आया, जब उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों पर हमले किए. विराट ने पहली 29 गेंद पर 28 रन बनाए थे. उन्होंने अगली 24 गेंद पर 54 रन बनाए दिए. उन्होंने आखिरी 5 गेंद पर 22 रन बनाए.

 

विराट की इस पारी ने पूर्व कप्तान गौतम गंभीर को भी उनकी तारीफ के लिए मजबूर कर दिया. गंभीर ने मैच का सीधा प्रसारण कर रहे टीवी चैनल स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि विराट की प्रतिभा को बताने के लिए कोई शब्द हैं. यह बताता है कि उनमें विशेष प्रतिभा है. मेरे ख्याल से यह विराट का दिन था.’

 

कोहली भारत के बेस्ट चेज मास्टर 

सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि विराट कोहली भारत के बेस्ट चेज मास्टर हैं. उन्होंने एक बार फिर यह बात साबित की. विराट ने हारिस रऊफ की गेंद पर स्ट्रेट पर जो छक्का मारा, वह लाजवाब है. कुछ लोग उनकी फॉर्म को लेकर बात करते थे. लेकिन यह याद रखना चाहिए कि विराट कभी भी आउट ऑफ फॉर्म नहीं थे. वे सिर्फ शतक नहीं बना पा रहे थे.

 

हार्दिक पंड्या ने भी विराट कोहली की जमकर तारीफ की. उन्होंने मैच के बाद कहा, ‘विराट ने जो छक्के लगाए, वे अद्भुत थे. मेरे ख्याल से उन्होंने जो छक्के लगाए, वे उस सिचुएशन में सबसे बेहतरीन छक्के हैं. शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद पर स्ट्रेट सिक्स लगाना अद्भुत था.’ पंड्या ने विराट के साथ 113 रन की साझेदारी की. उन्होंने इसे अपनी सबसे बेहतरीन साझेदारी भी करार दिया.

Nikhil Pratap
Nikhil Prataphttps://bestresearch.in/
Nikhil Pratap is Editor Head of Best Research. He is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. He is also media advisor at bestresearch.in. Contact: nikhil@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close