Virat Kohli की ब्रांड वैल्यू में 400 करोड़ रुपए की बड़ी गिरावट, एमएस धोनी ने लगाई लंबी छलांग

विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए साल 2021 अच्छा नहीं जा सकता है. उन्हें खराब प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया (Team India) के सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़नी पड़ी. वे आईपीएल के मौजूदा सीजन में भी कप्तानी नहीं कर रहे है. इतना ही नहीं टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में भी भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था.

इस बीच पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू पर बड़ी गिरावट आई है. 2020 में उनकी कमाई जहां 1800 करोड़ रुपए थी. डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली की कमाई 2021 में 400 करोड़ रुपए घटकर 1400 करोड़ रुपए के आस-पास रह गई है.

 

विराट कोहली के प्रदर्शन का प्रभाव भी इस पर पड़ा है. हालांकि वे अभी भी सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन स्टडी 2021 में कमाई के मामले में टॉप पर बने हुए हैं. टॉप-10 में उनके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) भी हैं. धोनी भी इस बार आईपीएल में बतौर खिलाड़ी खेल रहे हैं. वे सीएसके की कप्तानी छोड़ चुके हैं.

 

रिपोर्ट के अनुसार, एमएस धोनी की कमाई लगभग 462 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है. इसमें इजाफा हुआ है. वे टॉप-5 में पहुंच गए हैं. भले ही धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन उनकी कमाई में कमी नहीं हुई है. उन्होंने आईपीएल के मौजूदा सीजन के पहले मैच में अर्धशतक जड़ा था.

 

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ब्रांड वैल्यू के मामले में 20वें नंबर पर हैं. इस दौरान उनकी कमाई लगभग 166 करोड़ रुपए रही है. पिछले दिनों उन्होंने स्विस ओपन का खिताब जीता. उनके प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी थी.

 

विराट कोहली और एमएस धोनी ने मौजूदा आईपीएल के अपने-अपने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है. हालांकि दोनों खिलाड़ियों की टीम को पहले मैच में हार मिली है. इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) भी होना है. कोहली इसमें भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे.

Leave a Comment

close