HomeNewsPM kisan Yojana : खाते में नहीं पहुंचे 2 हजार रुपये? इस...

PM kisan Yojana : खाते में नहीं पहुंचे 2 हजार रुपये? इस नंबर पर करें कॉल, मिल जाएगी 12वीं किस्‍त

केंद्र सरकार द्वारा सोमवार यानी 17 अक्टूबर को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Yojana ) की 12वीं किस्त ट्रांसफर कर दी गई है. पिछले बार जहां 10 करोड़ से ऊपर किसानों को पैसे मिले थे, वहीं, इस बार 8 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ही पैसे आए हैं. करीब 2.62 करोड़ किसान 12वीं किस्‍त से वंचित रह गए हैं. उत्‍तर प्रदेश के ही करीब 33 लाख किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त नहीं मिली है. यूपी के जिन किसानों को 12वीं वीं किस्‍त के पैसे नहीं मिले हैं, उनकी सहायता के लिए उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.

PM kisan Yojana

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पीएम किसान योजना की 12वीं किस्‍त से वंचित रहे किसानों के लिए टोल फ्री नंबर (PM kisan Yojana Toll Free No.) जारी किया है. इस नंबर पर कॉल करके किसान पीएम किसान योजना संबंधित सभी समस्‍याओं का हल पा सकते हैं. इसके अलावा यूपी सरकार ने प्रत्येक विकास खंड में राजकीय कृषि बीज भंडार पर हेल्पडेस्क भी स्थापित किया गया है.

 

यहां करें कॉल

उत्‍तर प्रदेश के किसान टोल फ्री नंबर 18001801488 पर फोन करके कई तरह की समस्याओं को समाधान पा सकते हैं. वहीं, सरकार ने किसानों से पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य e-KYC भी कराने की अपील की है. अभी तक जिन किसानों ने e-KYC नहीं कराई है, उनके पैसे अटक गए हैं. राज्‍य के प्रत्‍येक खंड के राजकीय कृषि भंडार पर स्‍थापित किए गए हेल्प डेस्क पर किसान अपने भूखंडों का सत्‍यापन भी करा सकते हैं. यहां पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को आ रही अन्‍य समस्‍याओं का निवारण भी किया जाएगा.

 

यहां भी कर सकते हैं संपर्क

12वीं किस्त खाते में नहीं पहुंचने पर आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है. यह राशि साल में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्‍तों में दी जाती है.

Nitesh Joshi
Nitesh Joshihttps://bestresearch.in
Nitesh Joshi is the Editorial Head of Best Research.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close